आपसे कोई बिल्ली मर गई हो तो प्रायश्चित हेतु ये उपाय करें ।।

आपसे कोई बिल्ली मर गई हो तो प्रायश्चित हेतु ये उपाय करें ।। Aapse Koi Billi Mar Gayi Ho to kare Yah Upay.

हैल्लो फ्रेण्ड्सzzz,

मित्रों, यदि आपसे किसी भी जीव की हत्या हो गई हो । कैसे भी आपके हाथों से अथवा आपके वजह से कोई जीव मृत्यु को प्राप्त हो गया हो । तो शास्त्रानुसार उसका प्रायश्चित करना चाहिये ।।

हमारे शास्त्रों में कहा गया है, अहिंसा हमारा परम धर्म है । शास्त्रों में अहिंसा की यह भावना मानव जीवन के लिए ही नहीं बल्कि पशु-पक्षी, पेड़-पौधों से लेकर हर जीव के लिए रखना अहम माना गया है ।।

गरुड पुराण के अनुसार हर जीव में ईश्वर का वास माना गया है । खासतौर पर इंसान के लिए जीव हिंसा, यहां तक कि पेड़-पौधों को काटना भी देव अपराध माना जाता है । इन जीवों में गाय, बकरे या बिल्ली जैसे पालतू पशु को जाने-अनजाने मारने के पाप उतारने के खास उपाय बताए गए हैं ।।

पेड़ पौधों के शाप की बात करें, तो मान्यताओं के अनुसार पेड़ों को काटने पर भी पाप लगता है । पीपल, बेल या झाडि़यां काटने वाले लोग एक सौ बार गायत्री मंत्र का जप कर इस पाप से मुक्त हो सकते हैं ।।

वर्षों खड़े या विशाल पेड़ को काटना भी गंभीर अपराध की श्रेणी में आता है । तोता मारने वाले शिकारी लोग जो पक्षियों को आसानी से मार डालते हैं । लेकिन जाने-अनजाने में कुछ सामान्य इंसान भी यह अपराध कर बैठते हैं ।।

शास्त्रानुसार ऐसे लोगों को दो साल का बछड़ा दान करना चाहिए । यदि किसी ने हाथी को मार दिया हो तो उसे पांच नील बैलों (ग्रामीण भाषा में ‘रोज’) का दान करना चाहिए ।।

किसी मध्यम श्रेणी के जीव के हत्या की बात करें तो जैसे बकरा, भेड़ या अन्य जानवरों की हत्या का यह कर्म धर्म-संप्रदाय की आड़ में किया जाता रहा है । फिर भी जो लोग यह गलती मानते हैं वे पापमुक्ति के लिए एक बैल का दान कर क्षमा का पात्र बन सकते हैं ।।

वरना विधि के विधानानुसार अगले जन्म में उन्हें भी इस स्थिति से गुजरना पड़ता है । साथ ही पालतू जानवरों की हत्या जैसे बिल्ली, मेढक, नेवले या किसी पालतू जानवर को मारने पर इन जीवों को तीन रात दूध पिलाना चाहिए ।।

इसके अलावा, इस अपराध के लिए पाद कृच्छ्रव्रत (इस व्रत में एक दिन सुबह, एक दिन शाम, एक दिन मांगा हुआ भोजन करना और एक दिन उपवास किया जाता है) का पालन करना चाहिये । अगर बिल्ली मर गई हो तो एक स्वर्ण की बिल्ली बनवाकर दान करना चाहिये ।।

=================================

ज्योतिष के सभी पहलू पर विस्तृत समझाकर बताया गया बहुत सा हमारा विडियो हमारे  YouTube के चैनल पर देखें । इस लिंक पर क्लिक करके हमारे सभी विडियोज को देख सकते हैं – Click Here & Watch My YouTube Channel.

इस तरह की अन्य बहुत सारी जानकारियों, ज्योतिष के बहुत से लेख, टिप्स & ट्रिक्स पढने के लिये हमारे ब्लॉग एवं वेबसाइट पर जायें तथा हमारे फेसबुक पेज को अवश्य लाइक करें, प्लीज – My facebook Page.

वास्तु विजिटिंग के लिये तथा अपनी कुण्डली दिखाकर उचित सलाह लेने एवं अपनी कुण्डली बनवाने अथवा किसी विशिष्ट मनोकामना की पूर्ति के लिए संपर्क करें ।।

किसी भी तरह के पूजा-पाठ, विधी-विधान, ग्रह दोष शान्ति आदि के लिए तथा बड़े से बड़े अनुष्ठान हेतु योग्य एवं विद्वान् ब्राह्मण हमारे यहाँ उपलब्ध हैं ।।

संपर्क करें:- बालाजी ज्योतिष केन्द्र, गायत्री मंदिर के बाजु में, मेन रोड़, मन्दिर फलिया, आमली, सिलवासा ।।

WhatsAap & Call: +91 – 8690 522 111.
E-Mail :: astroclassess@gmail.com

Balaji Jyotish Kendra, Silvassa

कुण्डली दिखाकर उचित सलाह लेने एवं अपनी कुण्डली बनवाने तथा वास्तु विजिटिंग के लिये अथवा किसी विशिष्ट मनोकामना की पूर्ति के लिए संपर्क करें । पूजा-पाठ, विधी-विधान, ग्रह दोष शान्ति आदि के लिए तथा बड़े से बड़े अनुष्ठान हेतु योग्य एवं विद्वान् ब्राह्मण हमारे यहाँ उपलब्ध हैं । ज्योतिष पढ़ने के लिये संपर्क करें - बालाजी ज्योतिष केन्द्र, गायत्री मंदिर के बाजु में, मेन रोड़, मन्दिर फलिया, आमली, सिलवासा।।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!