कहाँ और कैसा हो आपका मास्टर बेडरूम - वास्तु टिप्स?।।

कहाँ और कैसा हो आपका मास्टर बेडरूम - वास्तु टिप्स?।। Where and how should your master bedroom.

 

हैल्लो फ्रेंड्सzzzzz.

 

मित्रों, शनिवार को हमारे एक अत्यंत प्रिय मित्र ने अचानक से हम बिलकुल कुछ अलग ही सोंच रहे थे, कि उन्होंने पूछ लिया कि महाराज जी घर अथवा फ्लैट में गृह स्वामी का शयन कक्ष (मास्टर बेडरूम) कहाँ और कैसा होना चाहिए ?

 

आज बैठा था, तो वही बात याद आ गयी तो हमने सोंचा चलो आज इसी विषय पर चर्चा करते हैं । अब सायं आठ बजे ऑफिस से आया और रास्ते में आते-आते यही सोंच रहा था ।।

 

लेकिन किसी भी विषय को सार्वजनिक रूप से प्रस्तुत करने के लिए बहुत तरीके की बातें लिखनी पड़ती है, सो आज आठ बजे से ग्यारह बज गए ।।

 

चलो कोई बात नहीं आखिर लेख पूरा हो ही गया और अब आपलोगों कि सेवा में इसे प्रस्तुत कर रहा हूँ ।। मित्रों, निद्रा मनुष्य के लिए एक अति आवश्यक विषय हैं ।।

 

निद्रा मनुष्य को सुकुन एवं ताजगी प्रदान करता हैं । यदि मनुष्य ठीक प्रकार से नहीं सो पाता तो उसे अनेक प्रकार के रोग घेर लेते हैं और वह कार्य करने में अपनी पुरी क्षमता का उपयोग नहीं कर पाता हैं ।।

 

अत: गृहस्वामी का शयनकक्ष दक्षिण-पश्चिम कोण में अथवा दक्षिण दिशा में होना चाहिए । घर के प्रधान सदस्य या गृहस्वामी के सोने के कमरे को मास्टर बेडरूम कहते हैं ।।

 

इसका आकार, साज-सज्जा, स्थान कहाँ और कैसा हो । इस विषय पर आज आइये हम और आप मिलकर विचार करें वास्तु शास्त्र के अनुसार ।।

 

१.भवन के साउथ वेस्ट के कमरों को मास्टर बेडरूम कहते हैं । घर का मालिक (गृहस्वामी) टाप फ्लोर के साउथ वेस्ट में रहने चाहियें । मास्टर बेडरूम का आकार आयताकार होना चाहिए । रुम के अन्दर अटैच बाथरूम होना चाहिए जिसे नार्थ-वेस्ट में होना चाहिए ।।

 

२.बेडरूम दो दिशाओं से खुला होना चाहिए, मुख्य द्वार नार्थ-ईस्ट में होना चाहिए तथा रूम के साउथ-वेस्ट के कोने में कोई विन्डो नहीं होनी चाहिए ।।

 

मास्टर बैडरूम के साउथ-वेस्ट में लॉकर/तिजोरी होनी चाहिए । तिजोरी कभी भी लकड़ी के पाये पर ही होनी चाहिये । तिजोरी का मुँह पूर्व या उत्तर में होना चाहिए ।।

 

३.बेड साउथ साइड की वाल से लगा होना चाहिये । बेड का ज्यादा हिस्सा साउथ वेस्ट की तरफ ही होना चाहिये । सोते समय सिर साउथ में व पैर नार्थ में होने चाहिए ।।

 

बेडरूम की सींलिंग में अगर कोई बीम बेड के बीच आ रहा हो तो POP के माध्यम से एक समान सीलिंग बनवा लेनी चाहिये जो देखने में आँखों को सुन्दर लगे ।।

 

४.मित्रों, एक बात का सदैव ध्यान रखना चाहिए कि मास्टर बेडरूम को कभी भी पूरा फर्नीचर से नहीं भरना चाहिये । बहुत ही हल्का फर्नीचर जो कम स्थान घेरे ज्यादा से ज्यादा जगह खाली रहे ऐसा बनवाना चाहिए ।।

 

फर्नीचर जो भी बनवाएं उसमें ध्यान रखें कि आपके फर्नीचर से कोई गोलाई का आकार तैयार न हो । अगर सुन्दरता के लिए काम में ले तो उसका उपयोग कम से कम करें ।।

 

बेड के सामने ड्रेसिंग टेबल व टी.वी. नहीं होनी चाहिए । ड्रेसिंग टेबल रहने से रूम में कोई तीसरे आदमी की उपस्थिति का आभास होते रहता हैं । इससे ऊर्जा का ह्रास एवं नींद में विघ्न आता हैं । अगर लगाना पड़े तो मोटे कार्टून से सदैव बन्द या ढ़क करके रखें ।।

 

Related Posts

Contact Now